साड्डा चिड़िया दा चम्बा वे , बाबुल अस्सा उड़ जाना ,
साड्डी लम्बी उडारी वे , बाबुल केड़े देश जाना
फ़िल्म – कभी कभी
गायिका – लता मंगेशकर व कोरस
गीतकार – साहिर लुधियानवी
संगीतकार – ख़य्याम

‘कभी कभी’ यश चोपड़ा की एक मल्टीस्टार कास्ट वाली सफल फ़िल्म है । इसमें अमिताभ बच्चन, राखी, शशि कपूर, वहीदा रहमान, ऋषि कपूर, नीतू सिंह, सिमी ग्रेवाल, परीक्षित साहनी जैसे सितारों की पूरी फ़ौज है । ख़य्याम और साहिर लुधियानवी के लोकप्रिय गीतों के लिये भी इसे याद किया जाता है । यश चोपड़ा की अधिकांश फ़िल्मों की तरह इस फ़िल्म में भी एक विवाहगीत था – ‘साड्डा चिड़िया दा चम्बा वे’। पंजाब की मीठी लोकधुन पर आधारित इस गीत से ही फ़िल्म शुरू होती है, साथ साथ फ़िल्म के क्रेडिट्स ( परिचयावली ) चलते हैं।

मधुशाला‘ के प्रख्यात कवि डाॅ. हरिवंश राय बच्चन जो वास्तविक जीवन में अमिताभ बच्चन के पिता हैं की आत्मकथा चार खण्डों में प्रकाशित हुई है – क्या भूलूँ क्या याद करूँ,  नीड़ का निर्माण फिर, बसेरे से दूर, दशद्वार से सोपान तक। पहले वे इसे तीन खण्डों में लिखना चाह रहे थे तथा तीसरे खण्ड का नाम ‘जीवन की आपाधापी में’ सोचा था। पर बाद में यादों का विस्तार तीसरे खण्ड में न समाया और उसे ‘बसेरे से दूर’ और ‘दशद्वार से सोपान तक’ में विभक्त करना पड़ा। मैं समझता हूँ कि हिन्दी में इनसे बेहतर आत्मकथा आज तक नहीं लिखी गयी है।

अपनी आत्मकथा में उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी तेज़ी बच्चन जी को अभिनय का शौक़ था। एक बार एक फ़िल्म में तेज़ी बच्चन को नायिका तथा बच्चनजी को गीतकार के रूप में लेने का प्रस्ताव आया था । तेज़ी अत्यन्त उत्साहित थीं पर उन्हीं दिनों उनके दूसरे पुत्र अजिताभ गर्भ में आ गये और वह प्रस्ताव फलीभूत न हो सका। फ़िल्म ‘ कभी कभी ‘ के ‘ साड्डा चिड़िया दा चम्बा वे ‘ गीत के फ़िल्मांकन के समय यश चोपड़ा ने बच्चन जी तथा तेज़ी जी को विवाह दृश्य में नायिका राखी के माँ और पिता की छोटी सी भूमिका में पर्दे पर आने का सुझाव दिया जिसे उन दोनों ने सहर्ष स्वीकार कर लिया । इस घटना का उल्लेख भी बच्चन जी ने अपनी आत्मकथा में किया है।

 
आज के इस गीत को ध्यान से देखिये। विवाह मंडप में राखी के माता- पिता के रूप में डाॅ हरिवंश राय बच्चन और तेज़ी बच्चन 3:33 से गीत के अंत तक स्क्रीन पर दिखलाई देते हैं।

साभार:- श्री रवींद्रनाथ श्रीवास्तव जी, SaReGaMa(चित्र) 

Leave a comment

Verified by MonsterInsights